हरियाणा – गुड़गांव, सोहना में सस्ता घर खरीदने का मौका





 

Breaking News in HindiThursday, November 13, 2014
Home > Hindi News > Business News > Affordable Housing: Haryana Offers Great Opportunity For Middle Class

हरियाणा में सस्ता घर खरीदने का मौका

नई दिल्ली
सोमवार, 3 नवंबर 2014
सुजय मेहदूदिया
Updated @ 8:51 AM IST
Affordable housing: Haryana offers great opportunity for middle class
डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत फ्लैट या अपार्टमेंट बुक कराने से चूक गए लोगों के लिए हरियाणा अफोेर्डेबल हाउसिंग के तहत घर खरीदने का एक और मौका है। डीडीए स्कीम के तहत 8.5 लाख आवेदकों में से 25,000 को फ्लैट आवंटित किया जाना है। डीडीए स्कीम के तहत फ्लैट न पाने वाले लोग अपने घर का सपना पूर करने के लिए हरियाणा अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम का विकल्प चुन सकते हैं।हरियाणा सरकार ने 5 अगस्त 2013 को अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम पेश की थी। मंत्रिमंडल ने इस स्कीम को 6 अगस्त 2013 को मंजूरी दी थी। यह स्कीम ऐसे लोगों के लिए थी, जो रीयल एस्टेट मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से घर खरीदने के लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने आम आदमी को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत घर मुहैया कराने के लिए इस स्कीम को मंजूरी थी। पीपीपी मॉडल के तहत आवंटन की कीमत सरकार द्वारा तय की जाती है।संभावित स्थानों जैसे गुड़गांव, सोहना, फरीदाबाद, धौरहरा, पंचकुला और दूसरे शहरों में मौजूदा कीमतें आम आदमी के लिए पहुंच से बाहर लग रहीं हैं। खास कर यह देखते हुए कि यहां पर घर सुपर एरिया बेसिस पर मिल रहे हैं। हरियाणा अफोर्डेबल हाउसिंग इन स्थानों पर 3,600 से 4,000 रुपये प्रति वर्ग फुट पर सस्ते घरों की पेशकश कर रहा है।तुलनात्मक नजरिए से देखें तो सुपर एरिया और कारपेट एरिया में 28-35 फीसदी का डिफरेंस होता है। एक ओर हम सुपर एरिया के लिए भुगतान करते हैं, इस स्कीम के तहत डीडीए स्कीम की तरह हमको केवल कारपेट एरिया मिलता है। अगर हम कार्पेट एरिया के हिसाब से भुगतान करते हैं तो इन स्थानों पर कीमतें काफी आकर्षक हैं।

राहेजा बिल्डर्स के नवीन राहेजा के अनुसार घर खरीदने वाले को इस स्कीम के तहत 5 वर्ष तक मुफ्त रखरखाव की सुविधा मिलती है। ऐसे में कुल मिला कर दूसरे डेवलपर्स की तुलना में इस स्कीम के तहत घर की कीमत आधी पड़ती है। ऐसी स्कीम मोदी सरकार के 2022 तक सबको घर मुहैया कराने के वादे के लिहाज से सही दिशा में उठाया गया कदम है।

डीडीए स्कीम के तहत घर न पाने वालों के लिए एनसीआर में घर खरीदने का बेहतर मौका राहेजा डेवलपर्स, ट्यूलिप और एमवीएन सहित दूसरे डेवलपर्स हरियाणा में पीपीपी के तहत मुहैया करा रहे हैं।